गुरुवार, 6 अगस्त 2020

Sales Voucher in tally in hindi सेल्स वाउचर इन टैली इं हिंदी

Sales Voucher in tally in hindi सेल्स वाउचर इन टैली इं हिंदी

Sales Voucher(F8) सेल्स वाउचर में एंट्री के लिए हमें टैली इआरपी 9 ओपन कर accounting voucher जाना होगा फिर function key F8 प्रेस करना होगा। आपके सामने सेल्स वाउचर की window open होगी। अब जानते है कि सेल्स वाउचर में एंट्री कैसे करे और कौन सी एंट्री को सेल्स वाउचर में एंट्री करते है । सेल्स वाउचर में सभी सेल्स की एंट्री होगी जिसे हमने अपने बिजनेस या संस्था से किसी और संस्था, व्यक्ति को माल या goods बेचा हो। डायरेक्ट कैश में या उधार में माल बेचा हो उसे सेल वाउचर में एंट्री करते है। सेल्स वाउचर में पॉइंट ऑफ़ सेल्स की भी एंट्री होती है पर उसमें सिर्फ काउंटर सेल की एंट्री जिस समय सामान बेचा जाता है उसी समय उसकी एंट्री की जाती है।  और पॉइंट ऑफ़ सेल्स में उधार नहीं चलता है।  

माल की बिक्री रिकॉर्ड करने के लिए, आप नकद बिक्री के लिए नकद या बैंक और क्रेडिट बिक्री के लिए पार्टी खाता बही का चयन कर सकते हैं। आप आइटम चालान मोड का उपयोग करके माल या वस्तुओं की बिक्री रिकॉर्ड कर सकते हैं। टैलीप्राइम सामान या सेवाओं की बिक्री रिकॉर्ड करने के लिए अकाउंटिंग इनवॉइस मोड और वाउचर मोड जैसे अन्य तरीके प्रदान करता है। आप आवश्यकता के आधार पर बिक्री रिकॉर्ड करने के लिए वाउचर के अन्य तरीकों का परस्पर उपयोग कर सकते हैं।

अतिरिक्त शुल्क, छूट और मुफ्त आइटम रिकॉर्ड करें। आपके बिक्री लेनदेन में अतिरिक्त खर्च भी शामिल हो सकते हैं।  जैसे परिवहन शुल्क, बीमा, छूट और कर। आपके व्यवसाय अभ्यास के आधार पर, आपको प्रत्येक आइटम पर या कुल चालान राशि पर छूट लागू करने की आवश्यकता हो सकती है। इसी तरह, यदि आप कभी-कभी अपने खरीदारों को मुफ्त आइटम देते हैं। या किसी ग्राहक को नमूने भेजते हैं, तो यह सब टैलीप्राइम में रिकॉर्ड और ट्रैक किया जा सकता है। रिपोर्ट आप बिक्री रजिस्टर, दिन की किताब आदि जैसी विभिन्न रिपोर्टों का उपयोग करके टैलीप्राइम में दर्ज सभी बिक्री बिलों को ट्रैक कर सकते हैं। आप विभिन्न अवधियों में अपनी बिक्री देख सकते हैं। विशिष्ट विवरणों के लिए डेटा फ़िल्टर कर सकते हैं, बिक्री से संबंधित अधिक विवरण देखने के लिए रिपोर्ट कॉन्फ़िगर कर सकते हैं, और बहुत कुछ कर सकते है। 

1- टैली का गेटवे > वाउचर > F8 (बिक्री)। वैकल्पिक रूप से, वाउचर बनाएं > F8 दबाएं (बिक्री)।

2- सुनिश्चित करें कि वाउचर मोड को Ctrl + H (चेंज मोड) दबाकर आइटम चालान मोड पर सेट किया गया है, या यदि आप वाउचर स्क्रीन पर आइटम का नाम देखते हैं, तो आप इसकी पुष्टि भी कर सकते हैं।

3- यदि आप चालान के लिए संदर्भ संख्या और दिनांक दर्ज करना चाहते हैं, तो F12 दबाएं (कॉन्फ़िगर करें), और संदर्भ संख्या और दिनांक प्रदान करें हाँ पर सेट करें। यदि आपको यह विकल्प दिखाई नहीं देता है, तो अधिक कॉन्फ़िगरेशन दिखाएँ को हाँ पर सेट करें।

4- पार्टी विवरण: यदि आपको अपने चालान का हिस्सा बनने के लिए डिस्पैच, ऑर्डर या क्रेता विवरण की आवश्यकता है, तो प्रासंगिक विवरण प्रदान करें।

5- यदि आप पार्टी विवरण स्क्रीन नहीं देखते हैं, तो F12 दबाएं (कॉन्फ़िगर करें), और डिस्पैच, ऑर्डर और निर्यात विवरण प्रदान करें को हाँ पर सेट करें।

To Make Entry of Sales Voucher in Double Entry Mode In Tally टैली में डबल  एंट्री मोड में  सेल्स वाउचर एंट्री बनाना

सेल्स वाउचर में भी दो तरह से एंट्री कर सकते है।  एक तो डेबिट और क्रेडिट फॉर्म में और दूसरा इनवॉइस फॉर्म में।  उसके लिए  सबसे पहले सेल्स वाउचर ओपन कर ले फिर आपको जिस फॉर्म  एंट्री करना चाहते है उसके लिए आपको Ctrl+V प्रेस करना है।  

जैसे - हमने किसी को नोट बुक बेचीं 420 की तो उसकी एंट्री किस प्रकार होगी। 




sales voucher
Sales single entry mode



sales voucher
sales double entry mode













कोई टिप्पणी नहीं: