बुधवार, 24 अगस्त 2022

Journal voucher in tally in hindi जर्नल वाउचर एंट्री इन हिंदी इन टैली

Journal voucher in tally in hindi जर्नल वाउचर

 एंट्री इन हिंदी इन टैली 



टैली में एक जर्नल प्रविष्टि(Entry) लेखांकन(Accounting) चक्र में पहला कदम है। एक जर्नल प्रविष्टि(Journal Entry) एक व्यवसाय की लेखा पुस्तकों में व्यापारिक लेनदेन का रिकॉर्ड है। एक सही ढंग से जर्नल प्रविष्टि में सही तारीख, डेबिट और जमा की जाने वाली राशि, लेन-देन का विवरण और एक दूसरे के संदर्भ में संख्या शामिल है। जर्नल वाउचर का उपयोग नकदी या बैंक खातों को शामिल किए बिना डेबिट और क्रेडिट राशियों को समायोजित (Adjust) करने के लिए किया जाता है। इसलिए उन्हें समायोजन (Adjustment) प्रविष्टि के रूप में संदर्भित किया जाता है। 

सिम्पल भाषा में 
जर्नल वाउचर में एंट्री को बहुत लोगो को नहीं समझ आता है दरसल इसमें हर वो नार्मल एंट्री को पास किया जाता है। जो बिज़नेस से सम्बंधित होता है पर कॅश जो है वो बिज़नेस का ही होता है।  
Example:- Discount Received, interest received. bonus receive, bank cheque bounce charges, Etc.

journal Voucher मे अक्सर हम उन Entry को पोस्ट करते है, जिनमे खातो को हमे Adjust करना होता है मतलब की जब भी दो लोगो के बीच मे हम Transaction एंट्री करेगे, इस वाउचर में हम छोटे-छोटे ट्रांसक्शन की  एंट्री करते है जिसका हमारे बिज़नेस से कोई लेना देना नहीं है पर इसमें बिज़नेस या संस्था का जो कॅश धन राशी लगा होता है उसकी जानकारी रखने के लिए इसमें सभी चीजों की जानकारी को एंट्री करते हैं। उसमे हमको या तो कुछ Adjustment करना होगा तो उन सभी की एंट्री को हम अक्सर Journal Voucher मे Entry pass करते है। Open tally Erp9 Display Gateway Of Tally go to Accounting Voucher press F7

Allowing Cash Accounts in Journal 

Set Allow cash accounts in journals to Yes in F12: Configuration (voucher entry configuration)
journal are adjustment entries, which do not involve cash account and bank account. However in exceptional cases where the user would like to account journal entries involving cash/bank account, tally erp9 has the flexibility of passing such entries by enabling the option under F12 configuration

जिनमें नकद खाता और बैंक खाता शामिल नहीं है। हालांकि असाधारण मामलों में जहां उपयोगकर्ता नकद / बैंक खाते से संबंधित जर्नल प्रविष्टियों को खाता बनाना चाहते हैं, Tally Erp9 में F12 कॉन्फ़िगरेशन के तहत विकल्प को सक्षम करके ऐसी प्रविष्टियों को पारित करना है।
यदि आप खातों के जानकार हैं, तो आप उसी भुगतान लेनदेन को टैलीप्राइम में जर्नल वाउचर का उपयोग करके रिकॉर्ड कर सकते हैं। उसी के लिए निम्न चरणों का प्रयोग करें।

Example:- If you have to receive interest from a party, the same can be entered using journal voucher.
                  Debit the Party A/c
                  Credit the interest Receivable Account

Go to Gateway of tally > Accounting Voucher > press F7 Journal voucher Open 

Journal Voucher
Journal Voucher


Narration:- नरेशन एक प्रकार का डिस्क्रिप्शन बॉक्स होता है जिसमे सभी एंट्री के डिटेल को दर्शाते है कुछ नोट अपने यादाश्त के लिए लिख सकते है और नरेशन सभी वाउचर में दिया होता है।  



Journal Voucher Edit mode
Journal Voucher Edit mode


Edit Mode - Alteration,  keyboard से Page Up "PgUp"  की प्रेस करने पर पूर्व में जो भी एंट्री जिस भी वाउचर में किया गया हो वह Alteration mode में विंडो ओपन होगा तो आप उस एंट्री में चाहे तो बदलाव कर सकते हैं। 

टैली का गेटवे => वाउचर => F7 दबाएं (जर्नल)।
 वैसे  तो , Alt+G (पर जाएँ) => वाउचर बनाएँ => F7 (जर्नल) दबाएँ।

अगर आप वाउचर की तारीख बदलना चाहते हैं, तो F2 (दिनांक) दबाएं।
लेन-देन के द्वारा/डॉ (डेबिट) साइड  का चयन करें।

द्वारा में, व्यय खाता बही का चयन करें। उदाहरण के लिए, किराया।
अन्य लेन-देन की तरह, आप Alt+C दबाकर तुरंत ही खाता बही बना सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से, Alt+G दबाएं (पर जाएं) => मास्टर टाइप बनाएं या लेजर चुनें => और एंटर दबाएं।

डिफ़ॉल्ट रूप से, जर्नल वाउचर में, आपको पहले By (डेबिट पक्ष) निर्दिष्ट करना होगा।

डेबिट में, किराए की राशि चुनें।
लेन-देन के प्रति/करोड़ (क्रेडिट) पक्ष का चयन करें।



Journal voucher entry in tally in hindi
Journal voucher entry in tally in hindi



To में, भुगतान मोड का चयन करें। उदाहरण के लिए, नकद।
नकद का चयन करने के लिए, संयुक्त उद्यम के लिए एक F12 सेटिंग की आवश्यकता है।

अन्य लेन-देन की तरह, आप Alt+C दबाकर तुरंत ही खाता बही बना सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, Alt+G(Go To) > Create Master > टाइप करें या लेजर चुनें > दबाएं और एंटर दबाएं।

क्रेडिट में, राशि निर्दिष्ट करें।
यदि राशि डेबिट राशि के बराबर नहीं है, तो आपको एक अन्य क्रेडिट लेज़र का चयन करना होगा।



टैली में मेरे दोस्त अगर आपको कोई डाउट या आपका कोई सवाल हो तो आप हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट लिख कर हमे भेज सकते है  और आपको हमारा पोस्ट कैसा लगा ये भी  बताये और आपको टैली से रिलेटेड जो भी सीखना हो या सवाल हो बता सकते है हम उसे भी आपको  ऐसी ही डिटेल से समझायेंगे                      धन्यवाद् 

















कोई टिप्पणी नहीं: