शुक्रवार, 22 मई 2020

What is Tally in Hindi (Basic) टैली क्या है हिंदी में

टैली क्या है  What is Tally in Hindi  (Basic)  

टैली एक प्रकार का कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर है जिसमे हम एकाउंटिंग करते है। अब ये एकाउंटिंग होता क्या है।और इसे क्यों करते है पहले हम अपने कारोबार का हिसाब किताब एक डायरी के माध्यम से करते थे। किसको कितना पैसा देना है कितने पैसे  किससे लेने है बैंक में कितना जमा किया कँहा खर्च किया ये सब अपने डायरी में लिखते थे। 100 से अधिक देशों में 3 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ, प्रमुख उत्पाद, टैली, हर साल अधिकांश व्यवसायों के लिए पसंदीदा आईटी समाधान बना हुआ है। टैली, प्रमुख उत्पाद (जो 30 साल पहले एक साधारण बुक कीपिंग सिस्टम के रूप में शुरू हुआ था), आज एक व्यापक, एकीकृत समाधान है - जो एक उद्यम के कई व्यावसायिक पहलुओं को कवर करता है।

हमारे जीवन में एकाउंटिंग का बहुत महत्व हो गया है अब हमे टैली की आवश्यकता हर छोटे बड़े बिज़नेस या संस्था मे जरुरत होती हैं। व्यवसाय में रिकार्ड को तैयार करना व उसे मेंटेन रखने के लिए कार्यालय मे विभिन्न खाते तैयार करना और व्यवसायियों के लिए यह काफी आवश्यक हो गया है। एकाउंटिंग प्रत्येक व्यक्ति के लिए उतना ही महत्वपूर्ण हो गया है जितना की धन। टैली मे अपने व्यापार मे किसी कंपनी के वित्तीय लेन देन, इनकम तथा खर्चे को लिखकर रखना ही एकाउंटिंग कहलाता हैं। टैली एक एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है जिसे टैली सोल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड एक बहुउद्देशीय भारतीय कंपनी द्वारा बनाया गया एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है।  

इनमें लेखांकन, वित्त प्रबंधन, प्राप्य / देय, इन्वेंटरी अकाउंटिंग, इन्वेंटरी प्रबंधन, बीओएम-आधारित विनिर्माण सूची, बहु-स्थान / बहु-मुद्रा / बहु-इकाई हैंडलिंग, बजट और नियंत्रण, लागत और लाभ केंद्र, नौकरी की लागत, पीओएस शामिल हैं। समूह कंपनी समेकन, वैधानिक कर (उत्पाद शुल्क, वैट, जीएसटी, सीएसटी, टीडीएस, टीसीएस, एफबीटी, आदि), पेरोल लेखांकन, और अन्य प्रमुख और छोटी क्षमताएं।

रिमोट एक्सेस, रिमोट ऑथेंटिकेशन, सपोर्ट सेंटर, सेंट्रल एडमिनिस्ट्रेशन और अकाउंट मैनेजमेंट की शुरुआत के साथ उत्पाद में स्वाभाविक रूप से समर्थित, इसे औपचारिक रूप से टैलीप्राइम के रूप में लेबल किया जा सकता है। इस क्षमता के साथ, यह संभव है कि स्वामी या अधिकृत उपयोगकर्ता किसी दूरस्थ स्थान से सभी रिपोर्ट और जानकारी तक पहुँच प्राप्त कर सकें। बड़े व्यावसायिक उद्यमों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त क्षमताएं प्रदान की जाएंगी। टैली में प्रमुख कार्यात्मक क्षेत्र हैं:

टैली में इन सभी को वर्गीकृत किया गया है जो टैली के प्रोफेशन से जुड़े हुए हैं उनमे से ये कुछ हैं जिनको हमे जानना चाहिए।

Suppliers (आपूर्तिकर्ताओं)
Customers (ग्राहक)
Employees (कर्मचारियों)
Banks (बैंक)
Suppliers of equipment’s(उपकरणों के आपूर्तिकर्ता)
Lenders(उधारदाताओं)
Owners(मालिक)
Profession(व्यवसाय)
Business(व्यापार)

Profession 

ऐसा कोई वैधानिक कार्य जिसे करने से पूर्व अभ्यास की आवश्यकता हो और जिस कार्य से आय अर्जित हो पेशा कहलता है अर्थात जेसे अगर कोई डांस करता  है तो डांस करना उसका शोक हैलेकिन वह डांस सीखा कर पेसे कमाता है तो वह उसका प्रोफेशन या पेशा कहलायेगा। 

Business

बिज़नस मतलब व्यापार है जिसमे प्रोफेशन और किसी वस्तु का खरीदी बिक्री  दोनों आते है अर्थात किसी जगह पर जहा खरीदी बिक्री के साथ प्रोफेशनल लोग भी  काम  पर लगे होते है बिज़नस कहलाता है | मतलब एक डांसर अपने डांस के जरिये पैसा कमाता है तो उसके लिए  वह व्यापार हैं। 

Owner

मालिक वह होता हैजो बिज़नस में पैसा लगता है और बिज़नस का संचालन करता है मालिक कहलाता है | मालिक दो तरह के होते है। 

एकाकी व्यापारी(Proprietor)

साझेदारी  (Partners)

Lenders

उधार देने वाला मतलब हम अपने बिज़नेस के लिए अगर किसी बैंक से लोन लिया है या किसी दोस्त, फॅमिली के किसी सदस्य से बिज़नेस चालू करने के लिए पैसे उधार लिए हैं।  या किसी भी काम के लिए किसी से भी पैसे लिए हैं तो वो लेंडर्स कहलाता है। 

Bank

बैंक के बारे में तो आप  सभी जानते ही हैं. जहाँ हम अपने पैसे का लेनदेन रखते हैं बैंक में हमारे खातों का विवरण होता है खाते एक या एक से अधिक भी हो सकता है खाता किसी एक के नाम से भी हो सकता है और प्रोप्रिएटर के भी हो सकते है इसके लिए भी हमे टैली में एंट्री मेंटेन करना पड़ता है।  हम अपने बैंक का हिसाब भी टैली के माध्यम से ही रखते है। 

Customers

कस्टमर जो सामान की खरीदी करके जाता है. एक छोटा बिज़नेस वाला अपने बिज़नेस के लिए किसी और बड़े बिज़नेस से सामान लेता हैं. तो बड़े बिज़नेस वाले के लिए छोटा बिज़नेस वाला एक कस्टमर कहलायेगा।

Suppliers

सप्लायर वो होते हैं जो हमारे व्यापार को सुचारु ( सही )रूप से चलाने के लिए सामान की पूर्ति करते हैं। सामान प्रदान करने वाला व्यक्ति या कंपनी, आपूर्तिकर्ता, जिनसे हम माल खरीदते है। उसे सप्लायर कहते है। जो निर्माता और खुदरा विक्रेता के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।  



कोई टिप्पणी नहीं: