रविवार, 24 मई 2020

Company Creation in tally in hindi टैली में कंपनी क्रिएशन इन टैली इन हिंदी

Company creation in tally in hindi ( टैली में कंपनी क्रिएशन इन हिंदी इन टैली )

सबसे पहले टैली (Tally)  ओपन (Open) करेंगे ओपन (Open) करते ही आपके सामने गेटवे ऑफ़ टैली डिस्प्ले होगा राइट साइड में कंपनी इन्फो (Company info.) में जायेंगे ।

 

       

Company Creation In Tally

 Select Company
 Login as Remote User
 Create Company
 Backup
 Restore
 Quite

 

1.    Select Company सेलेक्ट कंपनी अगर आपके पास पहले से कंपनी बनी है तो आप उसे सेलेक्ट कर ओपन कर सकते है ।

2.    Login as Remote User  जब एक जगह से दूसरे जगह के कंप्यूटर में नेटवर्क के जरिये लॉगिन कर टैली को यूज़ किया जाता तब इसका उपयोग करते है। 

3.     Create Company  इसमें सबसे पहले कंपनी क्रिएट करेंगे फिर उसमे डाटा इंट्री करेंगे। कंपनी एडिट करना, कंपनी डिलीट करना सीखेंगे, कंपनी क्रिएशन में आने वाले सभी फीचर को भी समझते चलेंगे ।

4.  Backup बैकअप का मतलब तो आप सब जानते है जिसमे हम अपने क्रिएट कंपनी का पूरा बैकअप ले सकते है बैकअप में हम By कंपनी नाम बैकअप ले सकते है डे to डे बैकअप ले सकते है ।


5.     Restore रिस्टोर का मतलब जो बैकअप किया गया है उसे रिस्टोर करने के लिए use करते हैं ।

Q    Quite किसी भी समय टैली क्लोस करने के लिये का प्रयोग करे ।


Company Creation In Tally

1Directory सबसे पहले आएगा डायरेक्टरी (Directory) इसमें डाटा (Data) सेव (Save)  होता है चाहे तो आप कही और भी डाटा रख सकते हो उसके नीचे Name से शुरु करे 

2. Primary Mailing Detail.  

3.  Contact Details.

4. Financial year begins from फाइनेंसियल ईयर 1अप्रैल से शुरु होता है इसलिए डेट  (Date)  हमेसा 1 April ही होगा । Book beginning from

 5. Tally vault password (if any)   कंपनी ओपनिंग का कोई पास वर्ड सेट करना हो तो सेट कर सकते है जब आप अपनी कंपनी सेलेक्ट करेंगे तो ओपन करते टाइम पास वर्ड डालना होगा । Repeat password  same

 6. Base currency information (same) वैसे ही रहेगा बस एंटर एंटर (Enter)  कर सेव कर लेना है।





Company info
Company info 1

To Alter a company detail कंपनी में कोई बदलाव के लिए 

कंपनी क्रिएट होने के बाद उसमे कुछ और ऐड करना हो तो (alt+f3) बटन दबा कर आल्टर पर एंटर करते ही कंपनी अल्टरेशन मोड में आ जायेगा । Gateway of tally > Alt+f3 : Company Info > Alter. इसके लिए इमेज Company info 1 देखे।  

To Shut company किसी भी समय कंपनी को क्लोज करना 

अगर आपको कोई और कंपनी ओपन करना है तो शट करने की जरुरत तभी पड़ेगी जब टैली में एक से अधिक कंपनी का क्रिएशन हुआ हो और कोई दूसरी कंपनी को ओपन करना चाहते हो। तब उसी समय कंपनी का चयन करें  जब आपको कंपनियों की सूची को  बंद करने की आवश्यकता हो। इसके लिए हमे  टैली स्क्रीन के गेटवे से कंपनी को बंद करने के लिए आप alt + f1 का भी उपयोग कर सकते हैं।  Gateway of tally > Alt+f3 : Company Info > Shut company . इसके लिए इमेज Company info 1 देखे।  

To Delete a company 

कंपनी को डिलीट भी किया जा सकता है कंपनी को डिलीट करने की जरुरत तभी पड़ती है जब सब डिटेल्स गलत हो या कंपनी ऐसे ही क्रिएट कर दिए हो। कंपनी को डिलीट करने की आवश्यकता नहीं पड़ती अगर कोई गलती हो  जाती है तो उसे एडिट भी किया जा सकता है। अगर फिर भी आप किसी कंपनी को टैली से डिलीट करना चाहते है तो।  

कंपनी उसी समय डिलीट करना हो तो Alt+f3 के बाद Alter में जाना है तो आपके सामने कंपनी सेलेक्ट करने  लिए आएगा बाय डिफ़ॉल्ट एक ही कंपनी का नाम शो होगा जो कंपनी खुली होगी।Alt+D बटन दबाना है और आपकी कंपनी डिलीट हो जाएगी। इसके लिए इमेज Company info 1 देखे। डिलीट करते समय कुछ बातो का ध्यान रखना होगा अगर आपने उस कंपनी में कोई एंट्री पास की है तो सारी एंट्री डिलीट हो जाएगी तो डिलीट करते समय यह ध्यान रखना होगा की उसमे कोई एंट्री न हो  


Change tally vault

Change tally vault चेंज टैली वॉल्ट ये पॉसवर्ड होता है जिसे हम जब कंपनी क्रिएट करते समय दिया जाता है।  अगर आप ये पासवर्ड भूल जाते है तो जिस कंपनी में ये पॉसवर्ड दिया है वो कंपनी को ओपन नहीं कर पाएंगे।  इसलिए इसमें पासवर्ड रखने से पहले लिख कर रख ले।  इसका पासवर्ड चेंज किया जा सकता है पर कमपनी ओपन होने के बाद।   



कोई टिप्पणी नहीं: